India का एंटरटेनमेंट और स्‍पोर्ट्स नॉन फंजिबल टोकन मार्केट 1 billion dollar तक पहुंचने की संभावना

 


नॉन फंजिबल टोकन NFT के लिए साल 2021 एक अच्छा वर्ष साबित हुआ था । स्‍पोर्ट्स उन प्रमुख क्षेत्रों में से एक है, जहां इस साल नॉन फंजिबल टोकेंस की पॉपुलैरिटी में बढ़ोतरी की उम्‍मीद की जा सकती है ।‘डेलॉइट टेक्‍नॉलजी एंड टेलिकम्‍युनिकेशंस TMT प्रीडिक्‍शन 2022'की रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्‍लोबल स्‍पोर्ट्स NFT सेक्‍टर में इस साल 2 अरब डॉलर से ज्‍यादा ट्रांजैक्‍शंस होंगे । रिपोर्ट बताती है कि आने वाले वर्षों में इंडिया का स्‍पोर्ट्स और एंटरटेनमेंट NFT सेक्‍टर बढ़कर 1 Billion dollar का हो जाएगा । 


  अपनी रिपोर्ट में डेलॉइट ने दावा किया है कि year 2022 में नॉन फंजिबल टोकन को सबसे बेहतर माहौल sports इंडस्‍ट्री से देखने को मिलेगा । लिमिटेड-एडिशन वीडियो clips और प्‍लेयर कार्ड से अच्‍छी सेल होने की उम्‍मीद है । रिपोर्ट में कहा गया है, स्पोर्ट्स NFT में सीमित I PR के बावजूद इस साल अच्‍छी डिमांड देखने को मिल सकती है । 


बात करें,, इंडिया के स्‍पोर्ट्स और एंटरटेनमेंट NFT सेक्‍टर की, तो यहां कई फ‍िल्‍म और क्रिकेट पर्सनैलिटी ने भी डिजिटल कलेक्‍शंस का फायदा उठाने के लिए अपने कदम बढ़ाए हैं । देश के बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन के NFT ने देश की पहली ऐसी नीलामी में लगभग 1 मिलियन डॉलर (लगभग7.5 करोड़ रुपये) कमाए । यह इस बात को दर्शाता है कि भारत में ये सेक्‍टर अब तेजी से आगे बढ़ रहा है । और बढ़ने वाला है, 


डेलॉइट की रिपोर्ट कहती है कि 500 मिलियन से ज्‍यादा क्रिकेट fans , बॉलीवुड और रीजनल सिनेमा की आबादी वाले भारत में सिर्फ सिनेमा और स्‍पोर्ट्स के लिए NFT मार्केट के मूल्य के 1 बिलियन डॉलर (लगभग करोड़ रुपये) को पार करने की क्षमता है । हालांकि यह रिपोर्ट कहती है कि NFT मार्केट की क्षमता का पूरी तरह इस्‍तेमाल करने के लिए सहयोगी रेगुलेटरी पॉलिसीज की जरूरत है । अनुमान है कि आने वाले वक्‍त में फ‍िल्‍मों और स्‍पोर्ट्स के लिए आने वाले वक्‍त में NFT बेस्‍ड मार्केट एक हकीकत बन जाएगा । 

 गौरतलब है कि क्रिप्‍टो असेट्स की जबरदस्‍त पॉपुलैरिटी की वजह से साल 2021 में नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) की बिक्री दुनियाभर में 25 बिलियन डॉलर (7545 करोड़ रुपये लगभग ) तक पहुंच गई । पिछले साल मार्च महीने में Christie's पर हुई एक सेल में एक NFT आर्टवर्क ने रिकॉर्ड69.3 मिलियन डॉलर (लगभग 510 करोड़ रुपये) की कमाई की । कोका कोला (Coca Cola) गुच्ची (Gucci) सहित दुनिया के कुछ टॉप ब्रैंड्स ने भी NFT बेचे हैं । 

 नॉन फंजिबल टोकन का सेल वॉल्‍यूम साल 2021 में कुल 24.9 बिलियन डॉलर (लगभग करोड़ रुपये) रहा, जबकि 2020 में यह केवल94.9 मिलियन डॉलर (लगभग 700 करोड़ रुपये) था । 2021 में लगभग28.6 मिलियन वॉलेट ने NFT का कारोबार किया, जो 2020 में 545,000 लगभग वॉलेट था। 


Post a Comment

Previous Post Next Post